New Recipes

Aloo Paratha Recipe | आलू पराठा

Aloo Paratha Recipe

नमस्कार दोस्तों सबका स्वागत करते है आज के रेसिपी सिखने के लिए, आलू पराठा बड़ा ही मजेदार और लोकप्रिय एक रेसिपी है। Aloo Paratha Recipe बनाने में बोहोत ही आसान और खाने में बोहोत स्वादिष्ट होता है । Aloo Paratha Recipe को बोहोत से नियम से बनाया जाता है आज कोशिस किये है Aloo Paratha को सबसे सहज और कम समय में बनाया जाये। और साथ में बताने वाले है Aloo Paratha को परोसने की कुछ टिप्स। पराठा के अंदर से आलू का पुर न निकल जाये उसका भी टिप्स 

Aloo Paratha Recipe


Aloo Paratha Recipe बनाने की सामग्री 

  1. आलू 4 पीस 
  2. धनिया पत्ता 
  3. हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई 
  4. प्याज भुना हुआ 
  5. गरम मसाला आधा चम्मच 
  6. चाट मसाला  आधा चम्मच 
  7. जीरा पाउडर आधा चम्मच 
  8. नमक स्वाद अनुसार 
  9. मैदा 2 कप 
  10. सोयाबीन तेल 2 चम्मच 

Aloo Paratha Recipe बनाने की विधि 

1. Aloo Paratha बनाने के लिए पहले आलू को Steam कर लें। यहाँ Medium आकार के 4 आलू छीलकर उसे धोकर छोटे टुकड़े करके Steam करने के लिए बैठा दीजिये 4 आलू का वजन लगभग 400 ग्राम है।

Aloo Paratha Recipe

2. आलू को steam करके उबालने से आलू में नमी की मात्रा कम रहती है जिस से Aloo Paratha अच्छी बनती है। आप चाहे तो पानी में उबाल सकते है या फिर Rice Cooker में भी स्टीम कर सकते है। आलू उबालने के बाद उसे अच्छी तरह से mesh कर लें (भर्ता बना ले). आलू पूरी तरह से mesh हो जाना चाहिए।  और आलू मे कोई मोटा टुकड़ा नहीं होना चाहिए।

Aloo Paratha Recipe



3. अब आलू में लाल भुना हुआ प्याज, धनिया पत्ता  हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई गरम मसाला, चाट मसाला, जीरा  पाउडर और  नमक मिलाए (अगर आपको  धनिया पत्ता नहीं पसंद है तो आप इसे छोड़ भी सकते है)

Aloo Paratha Recipe


      अब इन सबको अच्छी तरह से आलू में डालकर भर्ता  बना लें। 

Aloo Paratha Recipe

4. अब एक जगह में  2 कप मैदा लें और उसमे २ चम्मच सोयाबीन तेल मिलाए।  मैदा में तेल मिलाने का कारन है मैदा को soft  बनाना। तेल कितना चाहिए ये  मिलाने पर ही पता चलेगा।  इसमें 2 चम्मच तेल लिया गया है पर आपको थोड़ा कम या ज्यादा लग सकता है। अब मैदा के मिश्रण में आलू को मिलाए और दोनों को अच्छे तरीके से मिला ले 

Aloo Paratha Recipe


5. पराठा बनाते समय जो साधारण समस्या आति है वो है आलू से पुर बहार आ जाना। पर आलू  और मैदा एक साथ मिलाकर मिश्रण बनाने से आलू बहार आने का कोई रास्ता नहीं रहेगा। ध्यान रखे की आलू और मैदा के मिश्रण में अभी तक कोई पानी नहीं मिलाया गया है मिश्रण बनाने का बाद थोड़ा सा गरम पानी मिला सकते है  क्योकि आलू में पहले से ही पानी रहता है इसीलिए बाद में प्रयोजनुसार पानी मिला सकते है। अगर मैदा सॉफ्ट न हुआ हो तो उसको 15 मिनट के लिए रख दें और ऊपर से हल्का तेल लगा दें ताकि ये सुख न जाये।     

6. 15 मिनट बाद मैदा एकदम सॉफ्ट बन चूका है अब मैदा और आलू के मिश्रण को फिर से  अच्छे से मिला लें। अब मैदा के मिश्रण का लेची बना ले साधारण पराठा से आलू पराठा का लेची थोड़ा बड़ा रहेगा क्योकि आलू पराठा को थोड़ा मोटा करके बेलना होता है।

Aloo Paratha Recipe
  

अब एक-एक करके मैदा के लेची को बेलना सुरु कीजिये। लेची को सूखे मैदे में लपेट के बेलना सुरु करें। बेलने के समय बेलन में तेल लगाने का कोई प्रयोजन नहीं है क्योकि मैदा के मिश्रण में पहले से ही तेल दिया हुआ है।

Aloo Paratha Recipe


7. अब एक तवे में  पराठा को दोनों तरफ से सेक लें इसमें पहले से ही तेल दिया हुआ था इसीलिए इसमें  जयदा  तेल का प्रयोजन नहीं है। फिर भी आप इच्छा अनुसार तेल मिला सकते है। तेल के बदले में घी या  बटर भी मिला सकते है। अब एक - एक करके सब पराठा को सेक लें।

अलग से आलू का पुर बनाकर मैदा के अंदर आलू का पुर भरकर पराठा बनाने से बेलने के समय  आलू मैदा से बहार आ जाता है। इसीलिए पराठा बनाने का यह विधि सबसे अच्छा और सहज है आलू  का पुर बहार आने का कोई मौका नहीं है।  

 8. आप चाहे तो पराठा में तेल देने से पहले पराठा को सेक कर हर पराठा के बिच में कागज लगाकर कोई  Air Tight Box में भरकर फ्रिज में रखकर 4 - 5 दिन बाद निकाल कर फिर से तेल लगाकर भून कर खा सकते है।  

अब गरमा गरम परोसने का समय,आलू पराठा खाने में अच्छा लगता है आप चाहे तो परोसने के समय टोमेटो सॉस के साथ भी परोस सकते है।  चाहे तो चिकन या मटन के साथ भी परोस सकते है।

Aloo Paratha Recipe


Aloo Paratha Recipe


ये Aloo Paratha आप जरूर घर में बनाये और Comment करके बताये की आपको ये Aloo Paratha Recipe कैसा लगा।  अगर अच्छा लगे तो Share भी कर दीजियेगा।

 इन्हे भी पढ़े  - Punjabi Samosa (पंजाबी समोसा) | How to make Punjabi Samosa

टिप्स  - 
  1. आलू को गरम रहते हुए ही Mesh कर ले इससे आलू में पानी की मात्रा कम रहती है 
  2. आलू पराठा बनाने में भुना हुआ प्याज ही प्रयोग करे. इसमें अच्छा स्वाद आता है। कच्चा प्याज का प्रयोग करने से उसमे से पानी निकलने की संभावना रहता है जिससे मैदा का मिश्रण गिला हो सकता है। 

No comments